हरियाणा और महाराष्ट्र के संग्राम की तारीखों का ऐलान, इस दिन आएंगे नतीजे..

0
14

आज ECI (इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ) ने उस तारीख का ऐलान कर दिया है जिसकी हरियाणा और महाराष्ट्र की जनता को बड़ी बेसब्री से इंतजार की था . तारीख इलेक्शन की जो कि होने हैं आज से ठीक एक महीने बाद यानी 21 अक्टूबर को । इलेक्शन कमिशन द्वारा जो नामांकन की अंतिम तारीख तय की गई है वह है 4 अक्टूबर यानी इलेक्शन से ठीक 17 दिन पहले. आपको बता दें कि यह चुनाव सिर्फ एक चरण में होगा यानी कि 1 चरण में महाराष्ट्र की 8.94 करोड़ जनता और हरियाणा की 1.28 करोड़ जनता अपना नेता चुनेगी.  चुनाव के नतीजे वोटिंग के महज 3 दिन बाद यानी कि 24 अक्टूबर को आ जाएंगे .

आपको बताते चले कि हरियाणा सरकार का कार्यकाल 2 नवंबर और महाराष्ट्र सरकार का कार्यकाल 9 नवंबर को पूरा होने जा रहा है यानी कि दोनों सरकार को कार्यकाल पूरा होने से पहले ही पता चल जाएगा कि जो अब अगले 5 साल मुख्यमंत्री की कुर्सी किसके पास होने वाली है.  

1972 के बाद देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के  एक ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने पूरे 5 साल सरकार चलाई है . इनके अलावा  1972 के बाद महाराष्ट्र में कयी मुख्यमंत्री आए पर कोईभी पूरे 5 साल सरकार नहीं चला सका.

दूसरी तरफ  हरियाणा  जहां मनोहर लाल खट्टर 2014 से बखूबी  मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाले हुए हैं अब देखना यह होगा कि 21 तारीख को यह कुर्सी पक्ष में जाती.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here